file menu

एम एस वर्ड 2007 के ऑफिस बटन  (What is office button 2007  in MS Word in Hindi)  और एम एस वर्ड 2010  के फाइल मेनू  क्या है(what is file menu in MS Word 2010)

एम एस वर्ड 2007 के संस्करण (Version) में वर्ड विण्डो में टाइटल बार के लेफ्ट साइड में एक गोलाकार आकृति बना होता है जिसपे माउस पॉइंटर से क्लिक करने पर एक मेनू ओपन होता है जिसमे निम्न कमांड होते है।

  • न्यू (New )
  • ओपन (Open)
  • सेव (save)
  • सेव ऐज (Save As )
  • प्रिंट (print)
  • प्रिंट प्रीव्यू (Print Preview )
  • प्रिपेयर (Prepare )
  • सेन्ड (Send )
  • पब्लिश (Publish )
  • क्लोज (close )
निचे ऑफिस बटन के साथ उसके अंतर्गत कमांड दिखाया गया है 




file button in ms word 2007
Add caption


मित्रो एम एस वर्ड (MS Word ) 2010 के संस्करण(Version) में माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने ऑफिस बटन के जगह फिर फाइल मेनू ला दिया है क्योंकि बहुत से यूजर ऑफिस बटन को समझ न पा रहे थे की ऑफिस बटन में  भी टैब बटन की तरह ही कुछ कमांड होते है।  माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने यूजर की समस्या को समझा और अब एम एस वर्ड 2010 के संस्करण में फिर ऑफिस बटन की जगह फाइल टैब आ गया है।

न्यू (New)

न्यू कमाण्ड का प्रयोग एम एस वर्ड में नई फाइल (New file) बनाने के लिए किया जाता है।  जब आप न्यू कमांड पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक न्यू विंडो खुल के आएगा जिसमे निम्न ऑप्शन होगा। 
  • Blank &recent 
  • Installed Templates 
  • My Templates 
  • New from existing Documents 
  • office online 

Blank &Recent :-

इस ऑप्शन का प्रयोग तब करते है जब आपको वर्ड में ब्लेंक डाक्यूमेंट्स या हाल ही में कोई डाक्यूमेंट्स खोला गया उसे ओपन करने के लिए।

Installed Templates :-

इस ऑप्शन में MS Word के टेम्लेट्स में पहले से ही कई तरह के लेटर , रिज्यूमे , फैक्स , क्लैंडर आदि मौजूद रहते है। यदि आप कोई लेटर लिखना चाहते है और आपको मालूम नहीं है की लेटर कैसे लिखा जाता है और लेटर के किस हिस्से पे क्या लिखा जाता है।  तो आप installed templates ऑप्शन का प्रयोग कर आप किसी लेटर के फॉर्मेट को ओपन कर लीजिये और उसमे पहले से लिखे सूचनाओं की  जगह अपना सूचना लिख दे।

My Templates :-

इस ऑप्शन का प्रयोग तब करते है जब  हम अपना कोई डाक्यूमेंट्स बनाये है यदि उस डाक्यूमेंट्स को ms word के my templates सुरक्षित (Save) करना हो जिसे भविष्य में उसे my templates से ओपन कर उसका प्रयोग किया जा सके तो आप इस ऑप्शन का प्रयोग कर सकते है।
My Templates में अपना कोई डाक्यूमेंट्स को रखने (Save ) के लिए निचे दिए गए स्टेप को कीजिये।
Step :-
Open MS Word > Create Letter (any Documents) > click Save Command >choose My templates option in save dialog box > Type file Name > Click Save button.
My Templates में अपना डाक्यूमेंट्स  खोलने के लिए आप आप जैसे installed templates की तरह इस My Templates में जाकर अपना डाक्यूमेंट्स ओपन कर सकते है।

New from existing Documents:-

इस ऑप्शन का प्रयोग हम अपने कंप्यूटर मेमोरी में किसी लोकेशन पर रखे कोई वर्ड डाक्यूमेंट्स को अपने डाक्यूमेंट्स के पेज में ला सकते है।

office online :-

इस ऑप्शन को प्रयोग से आप माइक्रोसॉफ्ट की वेबसाइट से वर्ड डाक्यूमेंट्स से संबंधित कोई फॉर्मेट को अपने वर्ड डाक्यूमेंट्स के पेज ला सकते है
नोट :- ऑफिस ऑनलाइन का प्रयोग आप तब कर सकते है जब आपका कंप्यूटर इंटरनेट से कनेक्ट हो।

ओपन (Open ):-

एम एस वर्ड ओपन कमांड का प्रयोग वर्ड में बने पुराने फाइल जो पहले बनाई जा चुकी है (Old file ) को ओपन करने के लिए किया जाता है।

सेव (Save):-

 सेव कमांड का प्रयोग एम एस वर्ड में बनाई गई न्यू फाइल (Create new File ) को कंप्यूटर के मेमोरी में स्थाई रूप से सुरक्षित (Save ) करने के लिए किया जाता है।

सेव ऐज (Save As ):-

सेव ऐज (Save As) कमांड का प्रयोग किसी फाइल की डुप्लीकेट फाइल अलग नाम से बनाने लिए किया जाता है।

प्रिंट (Print ):-

प्रिंट (print ) कमांड का प्रयोग एम एस वर्ड में बनाई गई डाक्यूमेंट्स की प्रिंटर द्वारा प्रिंट आउट करने के लिए किया जाता है।  प्रिंट कमांड पर क्लिक करने पर आपके सामने एक विंडो खुल आएगा जिसमे आपको प्रिंटर सेलेक्ट करने और  डाक्यूमेंट्स के किस पेज को प्रिंट करना चाहते है उसका सलेक्शन करने का ऑप्शन होता है, उसे निर्धारित करना पढता है। और कितना कॉपी चाहते है उसकी संख्या निर्धारित करने की ऑप्शन होता है।
निचे प्रिंट का विंडो को दिखलाया गया है।
print command window
Add caption

प्रिंट प्रीव्यू (Print Preview ):-

प्रिंट प्रीव्यू (print Preview) कमांड का प्रयोग एम एस वर्ड में किसी डॉक्यूमेंट की प्रिंट आउट लेने से पहले आप देखना चाहते की डाक्यूमेंट्स प्रिंट होगा तो कैसा आएगा उसकी प्रीव्यू देखने के लिए किया जाता है।
नोट :-  किसी डाक्यूमेंट्स की प्रिंट करने से पहले उसकी प्रिंट प्रीव्यू देख लेनी चाहिए क्योंकि इससे गलतियों को प्रिंट करने से पहले सुधार  सकते है।

प्रिपेयर (Prepare):-

इस कमांड में प्रॉपर्टीज (Properties), इंस्पेक्ट डॉक्यूमेंट (Inspect Document), एन्क्रिप्ट डॉक्यूमेंट (Encrypt document ), रेस्ट्रिक्ट परमिशन (Restrict Permission), ऐड ए डिजिटल सिंगनेचर (Add a Digital Signature), मार्क ए फाइनल (Mark as final), रन कम्पेटिबिलिटी चेकर (Run Compatibility Checker) ऑप्शन होता है।  प्रॉपर्टीज ऑप्शन से आप अपने डाक्यूमेंट् की properties जोड़ सकते है तथा देख सकते है।  और इंस्पेक्ट ऑप्शन के द्वारा आप अपने डॉक्यूमेंट में ऐड प्रॉपर्टीज, हैडर ,फुटर,कमेंट्स आदि को इंस्पेक्ट (Remove )कर सकते है. एन्क्रिप्ट (Encrypt)ऑप्शन के द्वारा आप अपने डाक्यूमेंट्स को पासवर्ड से लॉक कर सकते है जिसे बिना पासवर्ड के खोला नहीं जा सकता। रेस्ट्रिक्ट परमिशन ऑप्शन के द्वारा आपका डॉक्यूमेंट को दूसरे कंप्यूटर के द्वारा जो नेटवर्क से जुड़ा हो उसे एक्सेस करने की परमिशन देने के लिए किया जाता है।  मार्क एज फाइनल ऑप्शन का प्रयोग अपने डॉक्यूमेंट को सिर्फ पढ़ने योग्य बना सकते है।  और रन कम्पेटिबिलिटी चेकर ऑप्शन के द्वारा आप ऑफिस के पुराने Version के साथ डॉक्यूमेंट की compatibility चेक कर सकते है।

सेंड (Send )

इस कमाण्ड के द्वारा आप अपने डॉक्यूमेंट को इ-मेल कर सकते है , massage भेज सकते है और फैक्स के रूप में भी भेज सकते है।  इसके लिए आपका कंप्यूटर इंटरनेट से कनेक्ट होना चाहिए।

पब्लिश (Publish)

इस कमांड के द्वारा आप अपने डॉक्यूमेंट को डायरेक्ट किसी सोशल पब्लिश साइट पर पोस्ट कर सकते है। इसके लिए आपका कंप्यूटर इंटरनेट से कनेक्ट होना चाहिए।

क्लोज (Close)

इस कमांड के द्वारा आप अपने डॉक्यूमेंट को बंद कर सकते है।  इस कमांड से सिर्फ आपका डाक्यूमेंट्स बंद होता है विण्डो नहीं।

वर्ड ऑप्शन (Word Option) 

इस कमांड के द्वारा आप अपने वर्ड विंडो के कमांड को इनेबल दिसबले तथा सेटिंग कर सकते है।

एग्जिट (Exit)

इस कमांड के द्वारा आप अपने वर्ड विण्डो को क्लोज करके बाहर निकल सकते है।