ऍम एस वर्ड  क्या है (What is MS Word ?)

ऍम एस वर्ड एक अप्लीकेशन सॉफ्टवेयर है, जिसके द्वारा रिज्यूमे , लेटर , फैक्स  , इनवॉइस , बिज़नेस कार्ड, फॉर्म , कैलेंडर मेल मर्ज लेटर आदि निर्माण (Create) कर सकते है।  ऍम एस वर्ड एक वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर के नाम  से भी जाना जाता है।
ऍम एस वर्ड का विस्तारित नाम (Extension Name) .DOCX होता है।  किसी भी सॉफ्टवेयर का एक्सटेंशन नाम उस सॉफ्टवेयर की पहचान  अर्थात टाइप होता है। ऍम एस वर्ड एस ऑफिस के पैकेज का ही एक भाग है।

MS Word को ओपन कैसे करे :-

ऍम एस वर्ड को ओपन करने के लिए  निम्नलिखित कार्य करे।
टास्क बार पर उपस्थित स्टार्ट मेनू पर क्लिक करना होगा।  उसके बाद  आल प्रोग्राम्स ऑप्शन पे क्लिक करे।  उसके बाद ऍम एस ऑफिस ऑप्शन पर क्लिक करे उसके बाद उसमे से ऍम एस वर्ड पे क्लिक करे अब ऍम एस वर्ड का विंडो ओपन हो जायेगा।
MS वर्ड को ओपन  करने की दूसरी बिधि से आप आसानी से ओपन कर सकते है। इसके लिए आप निम्न कार्य करे।  आपको टास्क बार पर उपस्थित स्टार्ट मेनू पर क्लिक करना होगा। उसके बाद सर्च बॉक्स दिखाई देगा उसमे ms word टाइप करे और Enter key बटन दबाये। आपका MS Word विंडो ओपन हो जायेगा।
जो निचे दिखाया गया है।
step :-
Click Start button > All Program >MS Office > select MS Word
या 
Click Start Button >Enter "ms word" in Search box.
Microsoft word kya hai
Add caption

टाइटल बार (Title Bar )

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड विंडो के सबसे ऊपर पतली पट्टी होती है जिसके राइट साइड (Right Side) में Minimize,Maximize/Restore, और Close बटन होता है और बाई ओर (Left Side) में क्विक एक्सेस टूलबार होता है।  टाइटल बार वर्तमान समय में खुली डॉक्यूमेंट का नाम प्रदर्शित (Display) करता है।  यदि आपकी डाक्यूमेंट्स बिना नाम की है तो टाइटल बार में Document१ लिखा हुआ पहले से होता है।

क्विक एक्सेस टूलबार (Quick Access Toolbar )

यह बटन टाइटल बार का ही एक हिस्सा है जो टाइटल बार के लेफ्ट साइड में होता है होता है।  इस बटन में अनडू, रीडू तथा सेव कमांड बटन पहले से होते है आप चाहे तो अपने अनुसार उसे कस्टमाइज़ (Customize ) कर  सकते है।

क्लोज, मैक्सिमाइज/ रिस्टोर, मिनिमाइज बटन (Close, Maximize/ Restore,Minimize Button)

टाइटल बार के राइट साइड में तीनो बटन पाए जाते है।  क्लोज बटन का प्रयोग MS Word विण्डो को बंद करने के लिए किया जाता है।  और maximize बटन का प्रयोग वर्ड विंडो को पूरा स्क्रीन जितना बड़ा करने के लिए किया जाता है।   रिस्टोर बटन का प्रयोग maximize मोड  जब विण्डो रहता है तो रिस्टोर करने पर विंडो जैसा पहले था वैसा ही हो जाता है।  और मिनिमाइज़ (Minimize) बटन का प्रयोग करने पर word विण्डो मिनीमाइज हो जाता है अर्थात टास्क बार (Task bar) में चला आता है।

टैब बटन (Tab Button)

टैब बटन टाइटल बार के ठीक निचे होता है MS Word में  home, insert ,page layout , reference, mailings, review ,view टैब होते है इसके अलावा contextual टैब भी पाए जाते है contextual tab तब प्रदर्शित होता है जब आप किसी ऑब्जेक्ट को डाक्यूमेंट्स में इन्सर्ट करते है contextual tab का उदाहरण Format, Design टैब है।

रिबन (Ribbon)

रिबन,  टैब बटन का ही भाग होता है इस रिबन में कमांड बटन होता है।  इस कमांड बटन से ही MS Word में कार्य किया जाता है।  उदाहरण  के लिए cut ,Copy ,Paste, Bold, Italic, Underline etc ये सब कमांड कहलाता।

 रूलर (Ruller)

रिबन के निचे रूलर पाया जाता है जिससे पेज की सेटिंग की जाती है जैसे पेज की मार्जिन, टैब, पैराग्राफ  आदि  को सेट कर सकते है।  ms word में दो रूलर पाए जाते है एक होरिजेंटल दूसरा वर्टीकल।

स्क्रॉल बार (Scroll Bar )

MS Word के विण्डो में दो स्क्रॉल बार पाए जाते है एक होरिजेंटल दूसरा वर्टीकल होरिजेंटल स्क्रॉल बार से पेज को दाये-बाएं (Left -Right ) खिसकाने के लिए किया जाता है।  और वर्टीकल स्क्रॉल बार का प्रयोग पेज को ऊपर निचे (up-down) करने के  लिए किया जाता है।

स्टेटस बार (Status Bar )

MS Word विण्डो के निचले हिस्से पर  एक पट्टी होती है जिस पर पेज नंबर, सेक्शन नंबर , लाइन संख्या , रिकॉर्डिंग आदि दिखाता है।  और स्टेटस बार में ही व्यू बटन होता है जिससे आप डाक्यूमेंट्स पेज को अलग-अलग व्यू(Print Layout, Full screen Reading , web layout, outline ,draft ) में देख सकते है और इसके राइट साइड में ज़ूम स्लाइडर होता है जिससे पेज को ज़ूम इन और ज़ूम आउट कर के देख सकते है।

हेल्प बटन (Help Button )

 MS Word विंडो में क्लोज बटन के ठीक निचे एक क्वेश्चन का चिन्ह "? "(Question) पाया जाता है उसे हेल्प बटन के नाम से जानते है । जिसपर क्लिक करने से एक हेल्प का विंडो ओपन होगा। हेल्प विंडो से आप MS Word से संबंधित आप कुछ जानकारी ऑफ लाइन और ऑनलाइन ले सकते है।