MS Word  के Home Tab बटन का उपयोग करना 

MS Word के विंडो में टाइटल बार के ठीक निचे एक पतली पट्टी होती है उस पट्टी में home Tab, Insert Tab, Page Layout, References, Mailings, Review , View बटन होते है।

Home Tab in MS Word 

MS Word के होम टैब बटन का प्रयोग डाक्यूमेंट्स में फॉर्मेटिंग से संबंधित कार्य करने के लिए किया जाता है।  इस बटन को सक्रिय (Active) करने के लिए माउस से उस बटन पर क्लिक करे या कीबोर्ड से ALT + H को दबाए। 
होम टैब को कई ग्रुप में बांटा गया है, प्रत्येक ग्रुप में कार्य विशेष से सबंधित कमांड होती है।  आप इस कमांड/बटन पर माउस से क्लिक करके इस्तेमाल कर सकते है।   निचे हम  होम टैब के प्रत्येक ग्रुप के बारे में बिस्तृत जानकारी दिए है।
Home tab ms word 2016
Add caption

Home Tab Group के नाम और उनका कार्य 

MS word के होम टैब में ५ (पांच ) ग्रुप होते  है।  जिनका  क्रमशः Clipboard , Font, Paragraph , Style  और Editing है निचे होम टैब को देख सकते है।  अब आप होम टैब के प्रत्येक ग्रुप से परचित हो गए है आइये अब प्रत्येक ग्रुप के कार्य को जानते है।  

Clipboard 

Clipboard ग्रुप में cut , copy, paste, paste spacial , paste as hyperlink कमांड होती है। 
cut और copy कमांड का उपयोग किसी text , object या किसी भी तरह के items को सेलेक्ट कर के cut या copy  करने के लिए किया है।  और pasteकमांड का उपयोग cut और copy कमांड द्वारा किये cut ,copy को paste करने के लिए किया जाता है।  
paste spacial कमांड के द्वारा cut और copy किये गए आइटम को अलग-अलग शर्त (condition) के आधार पर पेस्ट कर सकते है। पेस्ट स्पेशल कमांड पर क्लिक करने पर एक विंडो ओपन होगा उसमे से आप जिस तरह से पेस्ट करना चाहते है आप चुन कर पेस्ट कर सकते है।  
paste as hyperlink कमांड का उपयोग आप अपने करंट डाक्यूमेंट्स पेज में किसी दूसरी फाइल को अटैच करना चाहते है तो इस कमांड द्वारा कर सकते है।  अटैच करने के बाद जहा फाइल अटैच हुआ है उसपर माउस पॉइंटर को ले जाकर कीबोर्ड के ALT की साथ क्लिक करने पर वह फाइल ओपन हो जाता है।  

Font 

फॉण्ट ग्रुप में उपलब्ध कमांड के माध्यम से आप अपने डाक्यूमेंट्स पेज में लिखे गए टेक्स्ट की फॉर्मेटिंग करते है।  इसमें आपको font family , font size ,font style, bold ,Italic, underline, font color , font highlight, आदि कमांड होती है।  

Paragraph 

इस ग्रुप के अंतर्गत पैराग्राफ की सेटिंग करने से संबंधित कमांड होती है।  इसके अंतर्गत Bullet, Numbering, list , increase indents, decrease indents, sorting, paragraph show, alignments, line spacing, shading, table border , कमांड होती है।  
Bullets कमांड का प्रयोग डाक्यूमेंट्स पेज में बनाये गए लिस्ट को विभिन्न प्रकार के बुलेट्स से मुद्रित कर सकते है।  
Numbering कमांड के प्रयोग से डाक्यूमेंट्स पेज में लिखे गए पैराग्राफ या लिस्ट को नंबरिंग कर सकते है।  
List कमांड के द्वारा डाक्यूमेंट्स पेज में किसी पैराग्राफ आदि की लिस्ट बना सकते है।  
Indents कमांड के द्वारा रूलर के इंडेंट्स को लेफ्ट राइट खिसका कर डाक्यूमेंट्स पेज की मार्जिन को  सेट कर  सकते है।  
sorting कमांड के द्वारा डाक्यूमेंट्स पेज में पैराग्राफ या बनाये गए लिस्ट को ascending (आरोही) अर्थात A से Z,  descending (अवरोही) अर्थात Z से A  क्रम के सॉर्ट कर सकते है। 
Alignments कमांड का प्रयोग डाक्यूमेंट्स पेज में लिखे गए टेक्स्ट को लेफ्ट,राइट, सेन्टर से या दोनों तरफ से व्यवस्थित कर सकते है Alignments कमांड चार प्रकार का होता है।  Left , Right , Center और justify . 
Line Spacing कमांड का प्रयोग डाक्यूमेंट्स पेज  लिखे गए टेक्स्ट की दो लाइन के बिच की दुरी को काम और अधिक करने के लिए किया जाता है।  
Shading कमांड का प्रयोग डाक्यूमेंट्स पेज में लिखे किसी टेक्स्ट के बैकग्राउंड में किसी कलर से हाईलाइट करने के लिए किया जाता है।  
Border कमांड का प्रयोग डाक्यूमेंट्स पेज में किसी टेबल की बोर्डरिंग करने के लिए किया जाता है या आप चाहे तो वही से ड्रा टेबल के द्वारा आप डाक्यूमेंट्स पेज में अपनी इच्छा अनुसार मन चाहा टेबल बना सकते है।   

Styles 

इस ग्रुप में डाक्यूमेंट्स पेज में लिखे टेक्स्ट को  अलग-अलग तरीका (Style) लगा सकते है।  इस ग्रुप में कुछ बानी बनाई डॉक्यूमेंट स्टाइल होती है।  इनमे पहले से ही font , font size , font color, heading , subheading, title, subtitle आदि सेट कर सकते है।

Editing 

edit group के अंतर्गत तीन कमांड(commands ) होती है।
Find Command -के द्वारा वर्ड के डाक्यूमेंट्स पेज में लिखे टेक्स्ट में किसी अक्षर (Character)शब्द (word ) वाक्य (Statements ) को ढूढ़ने (Find ) करने के लिए किया जाता है।  आप बहुत ही आसानी से ढूढ सकते है।
Replace Command के द्वारा वर्ड के डाक्यूमेंट्स पेज में लिखे टेक्स्ट में किसी अक्षर (Character)शब्द (word ) वाक्य (Statements ) के स्थान पर कोई दूसरा  अक्षर (Character)शब्द (word ) वाक्य (Statements) बदल(Replace) सकते है।
Select Command -के द्वारा आप डाक्यूमेंट्स पेज में उपस्थित text , object, और formatting को बहुत ही सरलता से चून (Select )कर सकते है।