insert tab

 Use of Insert Tab in M.S Word (एम.एस वर्ड के इंसर्ट टैब  का उपयोग) 

इन्सर्ट टैब का उपयोग अपने डॉक्यूमेंट फाइल में Page, Picture, Table, Word Art, Clip Art, Smart Art, Hyperlink, Bookmark, Text Box, Date and Time, Symbols, Equation आदि इन्सर्ट (अपने पेज में लाने के लिए ) करने के लिए किया जाता है।    

 मित्रों MS Word  के insert tab   को सात ग्रुप में डिवाइड किया गया है। पेज ग्रुप, टेबल्स ,इलस्ट्रेशंस, लिंक्स    हीडर और फूटर टेक्स्ट सिंबल्स
 मित्रों अब नीचे प्रत्येक ग्रुप  के कमांड  को जानेंगे कि कौन सा कमांड क्या कार्य करता है.
insert tab ms word 2010-13
Insert Tab ms word 2010 to 2018

Page Group :-

पेजेस ग्रुप के अंतर्गत cover page Blank Page page-break break कमांड  होते हैं

cover page:-

  इस कमांड का प्रयोग जब डॉक्यूमेंट फाइल में कवर पेज बनाना होता है तो इस कमांड्स के द्वारा  एक cover page insert  कर सकते हैं इसके टेंपलेट्स में बहुत से कवर पेज दिखाई देता है आप चाहे तो उसमें से कोई कवर पेज सेलेक्ट कर आप अपने पेज को डिजाइन कर सकते है

Blank Page:-

 इस कमांड के द्वारा आप अपने डॉक्यूमेंट फाइल में 1 Blank Page इन्सर्ट  कर सकते हैं

Page Break :-

 पेज ब्रेक कमांड इस कमांड के द्वारा अपने डॉक्यूमेंट  पेज में जहां पर कर सर हैं वहीं से आप पेज ब्रेक अर्थात एक नया पेज क्रिएट हो जाता  है।

Table:- 

  टेबल ग्रुप केवल ग्रुप के द्वारा आप अपने डॉक्यूमेंट फाइल में table insert  कर सकते हैं आप अपने मनपसंद जैसा चाहें उसी तरह का टेबल खींच सकते हैं और टेबल की डिजाइन कर सकते हैं आप यहां से टेबल की formatting   कर सकते हैं.  मित्रों जब आप टेबल खींचते हैं या टेबल क्रिएट करते हैं तो tab बटन के अंतर्गत  Design , layout, contextual टैब दिखाई देता है आप  आप  डिजाइन और लेआउट द्वारा टेबल को मनपसंद बना सकते हैं।

Design Tab

 मित्रों डिजाइन टैब को तीन ग्रुप में डिवाइड किया गया है पहला ग्रुप टेबल स्टाइल ऑप्शन(Table style option ), दूसरा  टेबल स्टाइल(Table Style ) तीसरा  draw table होता है  मित्रों इन तीनों ग्रुपों के अंतर्गत कुछ कमांड होते हैं जिसके द्वारा अपने मनपसंद टेबल को डिजाइन कर सकते हैं और

Layout Tab 

 लेआउट टैब द्वारा डॉक्यूमेंट में इंसर्ट किए गए टेबल की   लेआउट से संबंधित कार्य कर सकते हैं मित्रों लेआउट टैब को 6 ग्रुप में डिवाइड किया गया है  क्रमशः टेबल(Table ), रो और कॉलम(row and Column) मर्ज(Merge) सेल साइज(Cell Size )एलाइनमेंट(Alignment)  डाटा(Data ) है। 

 टेबल(Table):-

टेबल ग्रुप के अंतर्गत तीन कमांड उपलब्ध होते हैं फर्स्ट सिलेक्ट कमांड जिसके अंतर्गत इंसर्ट किए गए टेबल की   सेल कॉलम रो को सेलेक्ट कर सकते हैं मित्रों यह कार्य आप आप माउस से अपनी इच्छा अनुसार किसी रो कॉलम या सेल को आसानी से सेलेक्ट कर सकते हैं अर्थात चुन सकते हैं।  
दूसरा ऑप्शन ब्लू ग्रिडलाइंस है जिसके द्वारा आप ग्रिडलाइंस को देख सकते हैं तीसरा कमांड प्रॉपर्टी हैजिसके द्वारा टेबल की प्रॉपर्टी बॉक्स को इंसर्ट कर टेबल की रो कॉलम की साइज को कम और अधिक अपनी इच्छा,  अनुसार उसकी ऊंचाई और चौड़ाई को सेट कर सकते हैं

 रो और कॉलम(row and Column):-

 मित्रों लेआउट टैब का  रो और कॉलम से जिसके अंतर्गत Delete, insert  above, इंसर्ट बिलो, इंसर्ट लेफ्ट, इंसर्ट राइट कमांड्स होते हैं इन कमांड के द्वारा आप टेबल में किसी रोक आलम को डिलीट कर सकते हैं कथा किसी रूप के ऊपर नीचे या कालम के left , right नया कलम रो इंसर्ट कर सकते हैं और डिलीट भी कर सकते हैं। 

मर्ज(Merge):-

मित्रों लेआउट टैब के तीसरा ग्रुप मर्ज होता है इसके अंतर्गत तीन कमांड उपलब्ध होते हैं मर्ज सेल्स split सेल्स, स्प्लिट टेबल, मर्ज सेल्स कमांड के द्वारा आप दो या दो से अधिक सेल्स को मर्ज कर सकते हैं अर्थात उनको आपस में मिलाकर एक ही सेल बना सकते हैं। split कमांड के द्वारा आप टेबल के सेल को अर्थात किसी एक्सएल को कई भागों में बांट सकते हैं अगला कमांड स्प्लिट  टेबल है जिसके द्वारा आप किसी टेबल को दो या दो से अधिक भागों में बांट सकते हैं जैसे आपने स्प्लिट सेल्स के द्वारा किसी सेल को  बांटा था उसी तरह टेबल को भी बांट सकते हैं। 

सेल साइज(Cell Size):-

 मित्रों अगला ग्रुप सेल साइज है जिसके द्वारा आप किसी सेल को उसकी हाइट और उसकी चौड़ाई अपनी इच्छा अनुसार सेट कर सकते हैं कि उस सेल का चौड़ाई और लंबाई कितना रखना है।  
एलाइनमेंट(Alignment):- 
 मित्रों अगला ग्रुप अलाइनमेंट है इस ग्रुप के द्वारा आप टेबल में लिखे टेक्स्ट को सेल में लिखा गया टेक्स्ट उस सेल के किस हिस्से में अर्थात ऊपर नीचे दाएं बाएं रखना चाहते हैं जैसे आप एलाइनमेंट कमांड के द्वारा अपने टेस्ट को दाएं बाएं ऊपर नीचे सेट करते हैं सेम उसी तरह टेबल में सेल के अंतर्गत लिखे गए टेक्स्ट को उसकी पोजीशन में रख सकते हैं। 

डाटा(Data):-

 जैसा आप जानते हैं मित्रों लेआउट टैब का  आखरी ग्रुप  डाटा है जिसके अंतर्गत short , Repeat Header Row, convert to text  formula  command है। 

Short:-  

 शार्ट कमांड के द्वारा टेबल में लिखे गए टेक्स्ट या किसी फील्ड की डाटा को एसेंडिंग ऑर्डर डिसेंडिंग ऑर्डर में  सॉर्ट कर सकते हैं अर्थात अल्फाबेटिकल ए से जेड या जेड से एक तरफ कर सकते हैं। 

Repeat Header Row :-

 दूसरा कमांड रिपीट  हेड र इस कमांड द्वारा आप टेबल के प्रत्येक रो में  हेडर  लगा सकते हैं और अगला कमांड कन्वर्ट टू टेक्स्ट द्वारा आप किसी टेक्स्ट को टेबल में कन्वर्ट कर सकते हैं।  
Formula:-
अगला कमांड और लास्ट कमांड फॉर्मूला है इस कमांड द्वारा आप टेबल में टाइप किए गए नंबरों को जोड़ घटाना गुणा भाग अर्थात अर्थमैटिकल कैलकुलेशन कर सकते हैं इसके लिए आपको फॉर्मूला का ज्ञान होना आवश्यक है जो लोग एम.एस एक्सल को समझते हैं वे बहुत आसानी से यह कार्य कर सकते हैं मित्रों इस तरह से लेआउट  tab की पूरी जानकारी ऊपर दे दी गई हैं।  

Illustration Group 

  मित्रों एमएस वर्ड में इंसर्ट टैब के अंतर्गत इलस्ट्रेशंस ग्रुप  ग्रुप में क्रमशः   picture, clip art, shapes, smart art, Chart  commands होते हैं।

Picture  :-

 पिक्चर कमांड के  द्वारा आप अपने डॉक्यूमेंट पेज में कंप्यूटर की मेमोरी  मैं रखे पिक्चर अर्थात फोटो या इमेज को इंसर्ट कर सकते हैं अर्थात आप उस पिक्चर को अपने डॉक्यूमेंट के पेज में ला सकते हैं उसके बाद उस पिक्चर की फॉर्मेटिंग कर सकते हैं उसे अपनी इच्छा अनुसार फॉरमैट  कर सकते हैं यह सभी कार्य format contextual tab के द्वारा कर सकते हैं  फॉरमैट टाइप की  पूरी जानकारी पहले ही दे दी गई है आप चाहे तो ऊपर पढ़ सकते हैं।  

 clip art:-

 इस कमांड के द्वारा आप अपने डॉक्यूमेंट के पेज में MS Word के टेंपलेट्स में पहले से ही कुछ पिक्चर स्टोर रहते हैं उदाहरण के लिए कंप्यूटर  गुलाब का फूल गाय  से संबंधित पिक्चर सर्च करके इंसर्ट कर सकते हैं जब आप क्लिप आर्ट कमांड पर क्लिक करेंगे तो डॉक्यूमेंट के राइट साइड में टास्क पेन ओपन होगा जिसके सर्च बॉक्स में उस पिक्चर का नाम लिखकर सर्च कर सकते हैं।  

Shape :-

 सेप command  इस कमांड के द्वारा आप डॉक्यूमेंट फाइल में किसी तरह का shape अर्थात कोई चित्र insert कर सकते हैं जैसे लाइन तीर क्लाउड दिल तथा आप अपने अनुसार किसी भी प्रकार का शेप खींच सकते हैं और उसकी फॉर्मेटिंग कर सकते हैं  अर्थात डिजाइन कर सकते हैं।  

Smart Art :-

 मित्रों अगला कमांड स्मार्ट आर्ट जिसके द्वारा आप अपने डॉक्यूमेंट पेज में विभिन्न प्रकार  के smart art graphic  बना सकते हैं जैसे लिस्ट प्रोसेस cycle,  hierarchy, रिलेशनशिप मैट्रिक्स  pyramid. ऑप्शन दिया रहता है जिनके द्वारा आप अपने मनपसंद स्मार्ट आर्ट चुनकर लिस्ट रिलेशनशिप पिरामिड आदि बना सकते  है।  

 Chart:- 

 इस कमांड के द्वारा आप अपने डॉक्यूमेंट के पेज पर चार्ट क्रिएट कर सकते हैं अर्थात बना सकते हैं जब आप इस कमांड पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक इंसर्ट चार्ट का विंडो प्रकट होगा जिसके अंतर्गत विभिन्न प्रकार के चार्ट बनाने के लिए उसके टेंपलेट्स में ऑप्शन दिए गए रहते हैं जैसे कॉलम चार्ट लाइन चार्ट पाई चार्ट, एरिया सरफेस आती मित्रों आप आप सब के द्वारा विभिन्न प्रकार के अपने मनपसंद चार्ट बना सकते हैं जब आप किसी भी चार्ट पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक्सेल का विंडो उभर कर सामने आएगा जिसमें कुछ पहले से ही डाटा अर्थात आंकड़ा रहता है उसी आंकड़े के आधार पर एक चार्ट आपके डॉक्यूमेंट के पेज पर दिखाई देता है आप जिस  जिस आधार पर चार्ट बनाना चाहते हैं उनका डाटा एम एस एक्सेल के विंडो में टाइप करना होगा उसी आधार पर चार्ट तैयार होता है इसलिए आपको किस तरह का चार्ट बनाना है और उसका क्या डाटा है उसके आधार पर आप चार्ट बना सकते हैं।

Links group

 मित्रों एमएस वर्ड के insert tab में  लिंक ग्रुप्स के अंतर्गत hyperlink, bookmark, cross-reference commands  होते हैं

Hyperlink

 hyperlink command  का प्रयोग अपने डॉक्यूमेंट के पेज में अदर प्रोग्राम में बनाए गए फाइलों को लिंक करने के लिए किया जाता है दोस्तों इस कमांड पर जब आप क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक हाइपरलिंक का डायलॉग बॉक्स आएगा जिसके अंतर्गत जो फाइल अपने current पेज में लिंक करना चाहते हैं उस फाइल को सेलेक्ट कर ले यहां से और ओके बटन क्लिक करें जिसके पश्चात आपके पेज में उस फाइल का लिंक ऐड हो जाएगा जिस पर आप mouse pointer   को ले जाइए और कीबोर्ड से सीटीआरएल बटन को दबाए रखें जिससे माउस प्वाइंटर हैंड नुमा सिंबल में चेंज हो जाएगा और उस पर क्लिक करेंगे तो वह फाइल आपके पेज में ही ओपन हो जाएगा.

Bookmark

 दोस्तों इस कमांड का प्रयोग आप अपने डॉक्यूमेंट पेज में  लिखें रिकॉर्ड किसी स्थान पर आप बुकमार्क लगाना चाहते हैं इस कमांड के द्वारा लगा सकते हैं मित्रों जब आप इस कमांड पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक बुकमार्क का विंडो ओपन होगा जिसमें आप बुकमार्क नेम के सामने बुकमार्क का नाम लिखें और ऐड कर दें दोस्तों बुकमार्क नेम लिखने से पहले जहां पर आप बुकमार्क लगाना चाहते हैं वहां पर सबसे पहले करसर को  रख ले क्योंकि जब आप बुकमार्क नेम ऐड करते हैं वह by defualt  वहीं पर बुकमार्क लग जाता है.

Cross-reference

 दोस्तों  इस कमांड का प्रयोग आप अपने डॉक्यूमेंट फाइल में बनाए गए Heading, Footnote, Endnote, Equation, figure, Table,  का कंटेंट बनाना चाहते हैं बहुत आसानी से बना सकते हैं यही से सभी चीजों जो ऊपर दिया गया आप कंटेंट बना सकते हैं मित्रों कंटेंट का मतलब आपको किसी किताब को देखेंगे तो किसा किताब के अंदर जो लेशन लिखे गए होते हैं उसका पूरा डिटेल फर्स्ट या सेकंड पेज पर ही पेज नंबर के साथ दिया गया आप वहीं से  अपने लेशन को देखकर सीधे उस पेज पर चले जाते हैं सेम उसी तरह आप एमएस वर्ड में Heading, Footnote, Endnote, आदि की कंटेंट बना सकते हैं.

Header&Footer

 मित्रों  इस ग्रुप के अंतर्गत हीडर, फूटर , पेज नंबर कमांड होते है

Header

  इस कमांड का प्रयोग आप अपने डॉक्यूमेंट के पेज में header इंसल्ट कर सकते हैं मित्रों header प्रत्येक पेज के ऊपर लिखा गया कोई भी टेक्स्ट या मैटर हो सकता है वह प्रत्येक पेज पर  डिफॉल्ट दिखता है header  का प्रयोग सामान्य तौर पर पेज नंबर या डॉक्यूमेंट की टाइटल इयर्स को दिखाने के लिए किया जाता है

Footer

 मित्रों इस कमांड का प्रयोग जिस तरह header का प्रयोग किया जाता है उसी तरह footer  का भी प्रयोग किया जाता है किंतु header प्रत्येक पेज के ऊपर रहता है और फूटर प्रत्येक पेज के नीचे रहता है सिर्फ इतना ही अंतर होता है

Page Number

मित्रों इस कमांड का प्रयोग डॉक्यूमेंट के पेज को नंबरिंग करने के लिए किया जाता है जब आप इस कमांड पर क्लिक करेंगे तो उसके सामने कई विकल्प दिखाई देता है जैसे टॉप आफ पेज, बॉटम आफ पेज, पेज मार्जिन, करंट पोजीशन format  पेज नंबर इस तरह पेज को नंबरिंग कर सकते हैं जहां आप चाहते हैं और यदि आप पेज नंबरिंग को हटाना चाहते हैं तो यहीं से उसको रिमूव कर सकते हैं अर्थात हटा सकते.

 Text Group

 मित्रों इस ग्रुप के अंतर्गत Tex box,  Quick parts,  word arts, drop cap,  signature line,  date and time,  object  कमांड्स होते हैं

Tex Box

 मित्रों इस कमांड का प्रयोग आप अपने डॉक्यूमेंट के पेज में टेक्स्ट बॉक्स खींच सकते हैं जिसके अंतर्गत आप कोई भी टेक्स्ट लिखकर पेज के किसी भी पोजीशन पर किसी भी आकार में रख सकते हैं मित्रों टेक्स्ट बॉक्स बहुत ही उपयोगी कमांड होते हैं.

Quick parts

 मित्रों इस कमांड का प्रयोग छोटे-छोटे क्विक पार्ट्स जैसे कैटेगरी, कंपनी, कमेंट, और नंबर मैनेजर, स्टेटस सब्जेक्ट , टाइटल  फील्ड पेज में इंसर्ट कर सकते हैं जैसे आप टेक्स्ट बॉक्स इंसल्ट किया था

Word art

 मित्रों इस कमांड का प्रयोग डॉक्यूमेंट के पेज में वर्ल्ड आर्ट इंसल्ट कर सकते हैं मित्रों टेक्स्ट को मोटा और स्टाइलिश अलग-अलग प्रकार के होते हैं जिसे आप अपने डॉक्यूमेंट में इंसर्ट करके आकर्षक टाइटल या कोई भी हेडिंग बना सकते हैं

Drop Cap

 मित्रों इस कमांड का प्रयोग डॉक्यूमेंट के पेज में लिखे गए टेक्स्ट का फर्स्ट अक्षर  या किसी वर्ल्ड का पहला अक्षर काफी बड़ा रखना चाहते हैं तो वह कार्य ड्रॉप कैप कमांड के द्वारा किया जाता है मित्रों जब भी आप कोई न्यूज़ पेपर देखते हैं तो जब किसी सूचना का स्टार्ट होता है तो आप देखेंगे कि पहला अक्षर काफी बड़ा होता है वही बड़ा अच्छा ड्रॉप कैप कहलाता है

Signature line

मित्रों इस कमांड का प्रयोग आप अपने डॉक्यूमेंट के पेज में अपना सिग्नेचर लाइन लगाना चाहते हैं अर्थात इंसर्ट करना चाहते हैं इस कमांड के द्वारा आसानी से कर सकते हैं जब आप इस कमांड पर क्लिक करेंगे तो एक विंडो ओपन होगा जिस पर आप ओके बटन क्लिक करें तो सिग्नेचर सेटअप का एक विंडो ओपन होगा जिसमें आप अपना सिग्नेचर लाइन में आप अपना नाम लिखें अपना एड्रेस लिखें अपना ईमेल एड्रेस लिखें उसके बाद ओके बटन क्लिक करें तो आप देखेंगे आपका सिग्नेचर लाइन डॉक्यूमेंट के पेज में आ गया रहता है.

Date and time

 मित्रों इस कमांड का प्रयोग आप अपने डॉक्यूमेंट के पेज में जहां पर कर सर है वहां पर डेट और टाइम इंसल्ट कर सकते हैं जब आप इस कमांड पर प्रयोग करेंगे तो डेट एंड टाइम का एक विंडो ओपन होगा जिसमें अलग-अलग फॉर्मेट के डेट और टाइम दिखाया गया रहता है आप अपनी मनपसंद फॉर्मेट को सेलेक्ट कर ले फिर ओके बटन क्लिक करें  आप देखेंगे कि आपके पेज में date or time  आ गया रहता है अर्थात इंसल्ट हो गया रहता है

Symbol group

 मित्रों इस ग्रुप के अंतर्गत दो बहुत ही महत्वपूर्ण कमांड होते हैं जिसका नाम इक्वेशन और सिंबल(equation,  symbol)  है

Equation

 मित्रों इस कमांड का प्रयोग आप अपने डॉक्यूमेंट के पेज में  गणितीय textको टाइप करना हो तो आप इस कमांड के द्वारा कर सकते हैं मित्रों यदि आपको गणित का कोई भी पेपर या किसी गणितीय फार्मूले को टाइप करना हो तो आप बिना इक्वेशन के नहीं कर पाएंगे आपको यदि गणित का पेपर तैयार करना हो तो उसके लिए इक्वेशन कमांड पर क्लिक करें आप देखेंगे कि आपके सामने डिजाइन का एक Design tab दिखाई देगा जिसमें गणित के फ्रेक्शन, स्क्रिप्ट, इंटरगर्ल, ब्रैकेट ,फंक्शन ऑपरेटर मैट्रिक्स  का स्ट्रक्चर दिखाई देगा जिस पर आप क्लिक करके  अपने डॉक्यूमेंट के पेज में insert करें और उस पर कार्य करें.

Symbol

 मित्रों इस कमांड का प्रयोग आप अपने डॉक्यूमेंट के पेज में कोई भी सिंबल इंसर्ट करना चाहते हैं तो इस कमांड पर क्लिक करें और आपके सामने एक सिंबल का विंडो ओपन होगा जिसमें सभी प्रकार के सिंबल होते हैं उसे सेलेक्ट करें जिसे आप अपने डॉक्यूमेंट के पेज में लाना चाहते हैं और इंसर्ट बटन पर क्लिक करें आपके डॉक्यूमेंट के उस जगह आ जाता है जहां पर आपका कसर होता है.