table layout tab

M.S Word में लेआउट टैब का प्रयोग (Use of Layout in MS Word)

मित्रो MS Word डॉक्यूमेंट पेज में जब हम कोई टेबल इन्सर्ट या खींचते है तो Layout tab दीखता (Show) है।  इस टैब button को Contextual Tab कहा जाता है। 
मित्रो Layout tab की पूरी जानकारी सरल शब्दों में निचे दिया गया है।   
layout tab ms word 2018
Layout Tab 2016 

Layout Tab 

 लेआउट टैब द्वारा डॉक्यूमेंट में इंसर्ट किए गए टेबल की   लेआउट से संबंधित कार्य कर सकते हैं मित्रों लेआउट टैब को 6 ग्रुप में डिवाइड किया गया है  क्रमशः टेबल(Table ), रो और कॉलम(row and Column) मर्ज(Merge) सेल साइज(Cell Size )एलाइनमेंट(Alignment)  डाटा(Data ) है। 
 टेबल(Table):-
टेबल ग्रुप के अंतर्गत तीन कमांड उपलब्ध होते हैं फर्स्ट सिलेक्ट कमांड जिसके अंतर्गत इंसर्ट किए गए टेबल की   सेल कॉलम रो को सेलेक्ट कर सकते हैं मित्रों यह कार्य आप आप माउस से अपनी इच्छा अनुसार किसी रो कॉलम या सेल को आसानी से सेलेक्ट कर सकते हैं अर्थात चुन सकते हैं।  
दूसरा ऑप्शन ब्लू ग्रिडलाइंस है जिसके द्वारा आप ग्रिडलाइंस को देख सकते हैं तीसरा कमांड प्रॉपर्टी है जिसके द्वारा टेबल की प्रॉपर्टी बॉक्स को इंसर्ट कर टेबल की रो कॉलम की साइज को कम और अधिक अपनी इच्छा,  अनुसार उसकी ऊंचाई और चौड़ाई को सेट कर सकते हैं
 रो और कॉलम(row and Column):-
 मित्रों लेआउट टैब का  रो और कॉलम से जिसके अंतर्गत Delete, insert  above, इंसर्ट बिलो, इंसर्ट लेफ्ट, इंसर्ट राइट कमांड्स होते हैं इन कमांड के द्वारा आप टेबल में किसी रोक आलम को डिलीट कर सकते हैं कथा किसी रूप के ऊपर नीचे या कालम के left , right नया कलम रो इंसर्ट कर सकते हैं और डिलीट भी कर सकते हैं। 
मर्ज(Merge):-
मित्रों लेआउट टैब के तीसरा ग्रुप मर्ज होता है इसके अंतर्गत तीन कमांड उपलब्ध होते हैं मर्ज सेल्स split सेल्स, स्प्लिट टेबल, मर्ज सेल्स कमांड के द्वारा आप दो या दो से अधिक सेल्स को मर्ज कर सकते हैं अर्थात उनको आपस में मिलाकर एक ही सेल बना सकते हैं। split कमांड के द्वारा आप टेबल के सेल को अर्थात किसी एक्सएल को कई भागों में बांट सकते हैं अगला कमांड स्प्लिट  टेबल है जिसके द्वारा आप किसी टेबल को दो या दो से अधिक भागों में बांट सकते हैं जैसे आपने स्प्लिट सेल्स के द्वारा किसी सेल को  बांटा था उसी तरह टेबल को भी बांट सकते हैं। 
सेल साइज(Cell Size):-
 मित्रों अगला ग्रुप सेल साइज है जिसके द्वारा आप किसी सेल को उसकी हाइट और उसकी चौड़ाई अपनी इच्छा अनुसार सेट कर सकते हैं कि उस सेल का चौड़ाई और लंबाई कितना रखना है।  
एलाइनमेंट(Alignment):- 
 मित्रों अगला ग्रुप अलाइनमेंट है इस ग्रुप के द्वारा आप टेबल में लिखे टेक्स्ट को सेल में लिखा गया टेक्स्ट उस सेल के किस हिस्से में अर्थात ऊपर नीचे दाएं बाएं रखना चाहते हैं जैसे आप एलाइनमेंट कमांड के द्वारा अपने टेस्ट को दाएं बाएं ऊपर नीचे सेट करते हैं सेम उसी तरह टेबल में सेल के अंतर्गत लिखे गए टेक्स्ट को उसकी पोजीशन में रख सकते हैं। 
डाटा(Data):-
 जैसा आप जानते हैं मित्रों लेआउट टैब का  आखरी ग्रुप  डाटा है जिसके अंतर्गत short , Repeat Header Row, convert to text  formula  command है। 
Short:-  
 शार्ट कमांड के द्वारा टेबल में लिखे गए टेक्स्ट या किसी फील्ड की डाटा को एसेंडिंग ऑर्डर डिसेंडिंग ऑर्डर में  सॉर्ट कर सकते हैं अर्थात अल्फाबेटिकल ए से जेड या जेड से एक तरफ कर सकते हैं। 
Repeat Header Row :-
 दूसरा कमांड रिपीट  हेड र इस कमांड द्वारा आप टेबल के प्रत्येक रो में  हेडर  लगा सकते हैं और अगला कमांड कन्वर्ट टू टेक्स्ट द्वारा आप किसी टेक्स्ट को टेबल में कन्वर्ट कर सकते हैं।  
Formula:-
अगला कमांड और लास्ट कमांड फॉर्मूला है इस कमांड द्वारा आप टेबल में टाइप किए गए नंबरों को जोड़ घटाना गुणा भाग अर्थात अर्थमैटिकल कैलकुलेशन कर सकते हैं इसके लिए आपको फॉर्मूला का ज्ञान होना आवश्यक है जो लोग एम.एस एक्सल को समझते हैं वे बहुत आसानी से यह कार्य कर सकते हैं मित्रों इस तरह से लेआउट  tab की पूरी जानकारी ऊपर दे दी गई हैं।